रविवार, 18 अप्रैल 2021

कॉलोफाइलम ( CAULOPHYLLUM ) के व्यापक लक्षण, मुख्य रोग व फायदें

कॉलोफाइलम ( CAULOPHYLLUM ) के व्यापक लक्षण, मुख्य रोग व फायदों का वर्णन- 

" प्रसव से एक माह पूर्व लेने से आसान प्रसव "

प्रसव की दृष्टि से यह औषधि स्त्री के लिए अत्यंत लाभप्रद मानी गई हैं । स्त्री को प्रसव वेदना से बचाती है । यह औषधि प्रसव प्रक्रिया को इस प्रकार नियंत्रित कर देती हैं कि प्रसव के समय कोई कष्ट नहीं होता । प्रसव से एक माह पूर्व से अगर प्रतिदिन कॉलोफाइलम 6 या 30 शक्ति की एक मात्रा ले ली जाए , तो प्रसव के समय किसी प्रकार का कष्ट नहीं होता । इस औषधि का विशेष प्रभाव जरायु पर होता हैं । 

" यह झूठी प्रसव पीड़ा को रोकती है " 

प्रसव के अंतिम माह में कभी - कभी झूठी प्रसव पीड़ा हुआ करती हैं। इस झूठी प्रसव पीड़ा के समय यह औषधि इस प्रकार की पीड़ा को शांत कर देती हैं। यह औषधि किसी भी शक्ति में दी जा सकती हैं सभी अच्छा काम करती हैं । 

" गर्भकाल में गर्भपात को रोकती हैं "

इस औषधि का प्रसव काल में सबसे अधिक प्रयोग हैं । अगर प्रसव काल में रुधिर जाने लगे या गर्भपात का भय हो जाए, तो इस औषधि के प्रयोग से यह शंका दूर हो जाती हैं । 

" प्रसव ठीक समय पर कराने में सहायक "

यह गर्भपात को रोकने में सहायक है , वही प्रसव काल में देरी होने पर प्रसव समय पर कराने में भी सहायक हैं । अर्थात ठीक समय पर बिना पीड़ा के प्रसव कराने में सहायक हैं । जब प्रसव काल के समय जरायु का मुख संकुचित होकर प्रसव में देरी करने लगता हैं , तब इस औषधि से प्रसव पीड़ा जल्दी होने लगती है , और यह जरायु के कार्य को नियमित कर प्रसव को ठीक ढंग पर करा देती हैं ।  इस औषधि का कार्य प्रसव कार्य को नियन्त्रित करना हैं । 

" स्त्रियों के उंगुलियों आदि छोटे जोड़ों में दर्द " 

स्त्रियों के वात रोग में जब छोटे जोड़ों में दर्द बैठ जाता हैं। गठिया रोग में जब दर्द हर मिनट स्थान बदलता रहता हैं,  उंगलियों के जोड़ सख्त पड़ जाते हैं, तब पल्सेटिला की तरह यह जोड़ों के दर्द में फायदा करती हैं । 

" छोटी बच्चियों में प्रदर समस्या "

डा ० फैरिंगटन लिखते हैं कि छोटी बच्चियों के प्रदर में जब स्त्राव अधिक होता हैं , तो बच्चियाँ कमजोर होने लगती हैं , तब यह औषधि विशेष लाभ करती हैं । 

कॉलोफाइलम की शक्ति - यह 6, 30 , 200 व अधिक शक्ति में उपलब्ध हैं ।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें