बुधवार, 31 मार्च 2021

कैलकेरिया फॉसफोरिका ( CALCAREA PHOS ) के व्यापक लक्षण, मुख्य रोग व फायदें

कैलकेरिया फॉसफोरिका ( CALCAREA PHOS ) के व्यापक लक्षण, मुख्य रोग व फायदों का विस्तार पूर्वक वर्णन-

  • बच्चों का सम्पूर्ण विकास   
  • बढ़ते बच्चों की टांगों में दर्द 
  • बच्चो को ऐंठन  
  • मानसिक दुख व निराशा
  • प्रथम मासिक धर्म  की तकलीफें 
  • कैलकेरिया कार्ब तथा कैलकेरिया फॉस की तुलना 

" बच्चों का सम्पूर्ण विकास "

इस औषधि में कैल्शियम और फॉसफोरस का मिश्रण होता हैं । दोषपूर्ण शारीरिक विकास के लिए यह महाऔषधि हैं । इसका बच्चों के शारीरिक विकास के लिए विशेष उपयोग होता हैं । जिन बच्चों के गिल्टिया बन जाती हैं , दांत ठीक समय पर नहीं निकलते , जिनकी अस्थियों का पूर्ण विकास नहीं होता ,  अच्छा खाने - पीने पर भी भोजन का नहीं लगना , कद नहीं बढ़ना , पेट बढ़ जाना, सिर की खोपड़ी  पिलपिली होना, हड्डियाँ का नही जुड़ना और इतनी पतली गर्दन जो सिर को नहीं थाम पाती, ऐसे बच्चों के लिए यह औषधि संजीवनी बूटी का काम करती हैं । उनके शरीर के अणुओं में नई शक्ति का संचार कर उन्हें स्वास्थ्य प्रदान करती हैं । यदि बच्चे की बढ़ती उम्र के साथ शारीरिक व मानसिक विकास नहीं होता हैं, तो यह औषधि रामबाण हैं ।  इस प्रकार का बच्चा पतला व चपटा होता हैं, जिसकी छाती की हड्डियों को गिना जा सकता हैं । 

" बढ़ते बच्चों की टांगों में दर्द " 

बढ़ती आयु के बच्चों की टांगों या किसी अन्य अस्थि में जब दर्द होता हैं, तो कैलकेरिया फॉसफोरिका उसे शांत कर देती हैं । 

" बच्चो को ऐंठन "

बच्चों को अगर ऐंठन पड़ने लगे तो इस औषधि के प्रयोग से बेहतर लाभ होता हैं । परन्तु इस औषधि का उपयोग ऐंठन शांत हो जाने के बाद करे । 

" मानसिक दुख व निराशा "

प्रेम वियोग से, किसी दुखद समाचार से या किसी अन्य प्रकार की निराशा के कारण उत्पन्न रोगों में यह औषधि लाभप्रद होती हैं । 

" प्रथम मासिक धर्म की तकलीफें "

युवतियों के लिए कैलकेरिया फॉसफोरिका अति उत्तम औषधि हैं । जब नवयुवतियाँ यौवन में प्रवेश करती हैं, तब उनका मासिक धर्म ठीक समय पर शुरु नहीं होता हैं, तो यह औषधि सब ठीक कर देती हैं । कई लडकिया प्रथम मासिक धर्म में ठंड खा जाती हैं, जिससे उन्हें मासिक धर्म काल में पीड़ा होती हैं । अगर इस हालत को ठीक समय पर न सुधारा जाए , तो यह कष्ट उम्र भर रह सकता हैं । इस औषधि से इस कष्ट शुरु में ही ठीक किया जा सकता हैं । यदि किसी माता को दो - तीन ऐसे बच्चे हो चुके हैं, जिनका शरीर कैलकेरिया फॉसफोरिका का हैं । अगर ऐसी माता को गर्भावस्था में ही कैलकेरिया फॉसफोरिका दे दिया जाए, तो उसका बच्चा रोग मुक्त व स्वस्थ पैदा होगा । 

" कैलकेरिया फॉसफोरिका की शक्ति तथा प्रकृति "

बायोकैमिक में 1x से 3x व होम्योपैथिक में उच्च शक्ति अधिक लाभप्रद होती हैं । यह शीत प्रधान औषधि हैं ।


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें