गुरुवार, 25 मार्च 2021

कैलेडियम ( CALADIUM ) औषधि के व्यापक लक्षण, मुख्य रोग तथा फायदें

कैलेडियम ( CALADIUM ) औषधि के व्यापक लक्षण, मुख्य रोग तथा फायदों का विश्लेषण -

  • अत्यन्त भुलक्कड़ 
  • नपुंसकता में भी सहवास की तीव्र इच्छा 
  • स्त्री जननांग में असहनीय खुजली
  • मीठा पसीना, पसीने के बाद अच्छा लगना
  • धूम्रपान की आदत से मुक्ति

अत्यन्त भुलक्कड़ - इसका रोगी अत्यन्त भुलक्कड़ होता हैं, जो काम कर चुका हैं, सोचने लगता हैं, कि उसमे वह किया हैं या नहीं। जिस चीज़ पर निश्चय करना हो उसे बार - बार जाकर , देखकर , हाथ लगाकर निश्चय करता हैं, और वापस लौटने पर फिर अनिश्चित हो जाता हैं । ऐसा तो तब होता है , जब सब कुछ उसने स्वय किया हैं । कैलेडियम इस प्रकार की मन की अनिश्चित अवस्था व भुलक्कड़पन में लाभप्रद होती हैं । इस प्रकार की अवस्था पागलपन तक भी पहुंच सकती हैं । रोगी का ऐसी हालत में पहुँच जाने पर वह पूरे दिन यही सोचता रहता हैं, कि जो काम वह कर चुका हैं या जो हो जाने चाहिए थे , वे उसने किए या नहीं किए , वे हुए या नहीं हुए ।  जितना ही वह किसी विषय पर ध्यान केन्द्रित करना चाहता हैं, लेकिन उतना ही उस पर केन्द्रित नहीं हो पाता हैं। 

नपुंसकता में भी सहवास की तीव्र इच्छा - मन की इस प्रकार की दुर्बलता प्राय: व्यभिचारियों और हस्तमैथुन करने वालों में भी पायी जाती हैं । रोगी की स्त्री प्रसंग की उत्कृष्ट इच्छा होती हैं, परन्तु वह मैथुन में असमर्थ होता हैं । स्त्री का आलिंगन करने पर भी उसमें उत्तेजना नहीं आती। ऐसे दुर्व्यसनी लोग आती - जाती महिलाओं की ओर ताकते हैं, और उनका वीर्य रिसता रहता हैं। ऐसे रोगियों का इलाज न करना ही ठीक होता हैं, क्योंकि जब तक वे स्वयं इस रोग से मुक्त न होना चाहें तब तक वह ठीक नहीं हो सकता। ऐसे दुर्व्यसनी, व्यभिचारी विचारों से ग्रस्त लोग रात भर उलटा पलटा करते हैं। अर्ध - निंद्रमुक्ति्था में उत्तेजना रहती है , परन्तु जागते ही इन्द्रिय शिथिल हो जाती हैं। पुरुषों की जननेन्द्रिय शिथिलता को कैलेडियम, पिकरिक ऐसिड, सिलेनियम और थूजा ठीक कर देती हैं । 

स्त्री जननांग में असहनीय खुजली - इस औषधि का एक विशेष लक्षण स्त्री के जननांगों की खुजली हैं । प्राय गर्भावस्था के दौरान ऐसा होता हैं । इतनी खुजली होती है, कि वह सो नहीं सकती । इस खुजली के कारण उसकी काम चेष्टा बढ़ जाती हैं , तथा वह शरीर व मन से कमजोर हो जाती हैं । 

मीठा पसीना, पसीने के बाद अच्छा लगना - रोगी को मीठा पसीना आता है । यहाँ तक कि मक्खियां उस पर मिठास के लिये उसकी तरफ खिंची आती हैं । पसीना आने से के बाद रोगी को आराम मिल जाता हैं । 

धूम्रपान की आदत से मुक्ति - कैलेडियम दवा उन लोगों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह धूम्रपान की इच्छा के प्रति अरुचि पैदा कर देती हैं , तम्बाकू खाने की आदत को भी दूर कर देती है ।  

कैलेडियम की शक्ति - यह 6 , 30 , 200 व अधिक शक्ति में उपलब्ध हैं । सेवन में दवा की शक्ति का प्रयोग चिकित्सक की सलाह से ही करे ।


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें